Difference Between Debit Card And Credit Card in Hindi

Difference Between Debit Card And Credit Card in Hindi

क्या आप भी इस प्रशन का उत्तर खोज रहे है की Credit Card और Debit Card में क्या अंतर होता है? अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर आ चुके है यहाँ पर में आपको डिटेल से बताने वाला हूँ जिस से आपको पता चल जाये गा डेबिट कार्ड क्या होता है? और क्रेडिट कार्ड क्या होता है? और इन में क्या अंतर है? तो फिर चलिए शरु करते है.

डेबिट कार्ड क्या होता है? [ATM क्या होता है?]

What is The Debit Card in Hindi? डेबिट कार्ड बैंक के द्वारा अपने ग्राहक को दिया जा सकता है जिस का प्रयोग कर ग्राहक अपने अकाउंट में जमा राशी को किसी भी ATM मशीन से निकाल सकता है इस में उसे डेबिट कार्ड और पिन की जरुरत होती है. इस के अलावा ग्राहक online shoping भी कर सकता है.

डेबिट कार्ड के जरिये ग्राहक सिर्फ इतना ही पैसा निकल सकता है जितनी राशी उस के अकाउंट में जमा है.

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? [What is The Credit Card in Hindi]

Credit Card भी डेबिट कार्ड की तरह एक कार्ड ही होता है बस इन में फर्क इतना है क्रेडिट कार्ड में बैंक के द्वारा एक Credit limit दी जाती है.

जिस में वो अपने बैंक अकाउंट में पैसा न होते हुवे भी पैसा निकाल सकता है ऑनलाइन शोपिंग भी कर सकता है.

क्रेडिट कार्ड से पैसा use करने पर ग्राहक को ब्याज देना पड़ता है. बैंक ग्राहक को क्रेडिट कार्ड लिमिट उस के CIBIL Score और Transaction को देख कर ही देता है.

Difference Between Debit Card And Credit Card in Hindi

  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर यही होता है डेबिट कार्ड से Customer सिर्फ इतना ही पैसा निकाल सकता है जितना उस के बैंक अकाउंट में जमा है.
  • लेकिन क्रेडिट कार्ड से customer पैसा बिना जमा किये ही पैसा निकाल सकता है जितना जितनी उस की क्रेडिट लिमिट है लेकिन उसे प्रयोग किये गए पैसे पर ब्याज देना होता है.

Final Word

हमे उम्मीद है आपको पता चल गया है की Difference Between Debit Card And Credit Card in Hindi क्या होता है इसी प्रकार की जानकारी पढने के लिए Technical Parveen ब्लॉग के साथ बने रहिये गा और कमेंट कर के बताये आपको जानकारी कैसी लगी दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करे धन्यवाद!

इन्हें भी जरुर से पढ़े : –

Leave a Comment

error: Content is protected !!